Wednesday, October 6, 2021

ग्राम संगठन बैठक : विपिन

3 अक्तूबर, 2021 को मैं जमुई के (Dhandh) में ग्राम संगठन की दूसरी बैठक में सम्मिलित हुआ। इस बैठक में18 जीविका दीदी, सी.एम. नितीश जी और पप्पू सर भी शामिल थे। बैठक की शुरुआत अभिवादन के साथ शुरू हुई। जब मैंने (विद्यालय चलें हम) का विडियो दिखाया तो चार-पाँच दीदी ने बताया कि उन्हें उनके बचपन के दिन याद आ गये। एक-दो दिन महिलायें तो भावुक हो गयीं थी, जिनसे बात करने पर पता चला कि कैसे न चाहते हुए भी उन्हें पढाई छोडनी पड़ी। 

इस समूह में पाँच-छः दीदी तो अपने बच्चों कि पढाई को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर दिखी और वो हर गतिविधि, हर प्रकिया को अपनाने के लिए तैयार थी। जिससे कि उनके बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। इस समूह में विद्यालय में खिचड़ी बनाने बाली एक दीदी शामिल हैं वो बोलीं कि हम लगभग पाँच साल से अपने गाँव के बच्चों को विद्यालय भेजने का काम कर रही हूँ और करती रहूँगी। जीविका दीदी ने क्राफ्ट वाली गतिविधि करने से मना कर दिये उनके मन में कहीं ये चल रहा था कि यदि मैं नहीं कर पायी तो मेरा समूह में हंसी हो जाएगी। लगभग सभी दीदी ने क्राफ्ट करने से मना कर दिया। मैं भी रुक गया और अपने सन्देश को सिर्फ बात-चीत में ही रख पाया और बैठक का समापन कर पाया।

विपिन, i-सक्षम संस्था में टीम सदस्य हैंI ये जमुई, बिहार के निवासी हैंI


No comments:

Post a Comment