Thursday, February 16, 2023

स्कूल में शादी-ब्याह के कारण फाड़ दिया जाता था tlm लेकिन एडुलीडर ने निकाली तरकीब

फोटो क्रेडिट- आई सक्षम


हमारे एडुलीडर ना केवल बदलाव की नई कहानियां गढ़ रहे हैं बल्कि राह में आने वाले संघर्षों को भी कम करना सीख रहे हैं, जिसमें से एक उदाहरण आप सबके सामने प्रस्तुत है। 

मैं स्मृति कुमारी बैच-9 मुंगेर की एडुलीडर हूं। मैं आज आपसे अपने कक्षा के बारे में कुछ साझा करने जा रही हूं। मैंने कक्षा को प्रिंट रिच बनाने के लिए जो tlm लगाए हैं, वो एक रस्सी की मदद से टांगने वाला लगाया है। ऐसे tlm  को बनाने के बहुत फायदे हैं। ऐसे tlm लगाने से आप बच्चों के समूह में tlm रख के बैठ कर समझा सकते हैं। आप जब जो पढ़ा रही हो तो उस थीम के tlm को ब्लैक बोर्ड के सामने टांग के पढ़ा सकते हैं फिर उसको उसके जगह पर रख सकते हैं। 

पहले फाड़ दिया जाता था tlm

जैसे कि गांव के स्कूल में अगर कोई कार्यक्रम होता है, जैसे- शादी-विवाह में बारात का रूकना और कोई अन्य कार्य  अगर स्कूल में होते हैं, तो कक्षा में लगे tlm को फाड़ देते हैं या फेंक देते हैं, तो मैंने सोचा कि अगर ऐसा tlm लगाया जाए, जो हम कार्यक्रम के पहले उतार के उसको सुरक्षित रख सकें फिर मैंने ये tlm बनाया। 

मैंने खुद सारा tlm कक्षा से हटा कर ऑफिस में सुरक्षित रख दिया क्योंकि आज स्कूल में बारात रुकने वाली है। ऐसे tlm बनाने का एक ये भी कारण था कि मेरे पहले जो एडुलीर्डस थीं, वहां उनको कक्षा में पढ़ाने के लिए कभी नीचे वाली कक्षा में तो कभी ऊपर वाले कक्षा में दिया जाता था, जिससे नीचे कक्षा में चिपका tlm वहां ही रह जाता था और बाकी बच्चे इससे सीखने से वंचित रह जाते थे इसलिए मैंने ऐसा tlm बनाने का सोचा। अगर कक्षा बदला भी जाए तो मैंने ये tlm दूसरी कक्षा में आसानी से ले जा सकूं।

 मेरे द्वारा बनाए गए ऐसे tlm यह ही जो मैं आप लोग के साथ साझा कर रहीं हूं। आप अगर ऐसे tlm बना कर लगाएं तो ये ज्यादा वक्त तक रह सकेगा। साथ ही अगर कोई कार्यक्रम स्कूल में होता है, तो tlm फाड़ दिया जाता हैं फिर दोबारा हमें बनाना पड़ता है, तो अब वे चीजें ऐसे शायद ठीक हो सकती हैं।  




No comments:

Post a Comment