Thursday, April 18, 2024

शादी तय होने के बाद, एडु-लीडर ने किया मना

नमस्ते साथियों,

मैं आज आपलोगों के साथ अपनी एडु-लीडर के बारे में बताना चाहती हूँ। उन्होंने कैसे अपने परिवार में अपनी voice and choice को रखा और अपनी सही बात मनवायी।


ये लेख मेरी एडु-लीडर दीपांजली दीदी के बारे में हैं। जिनकी शादी मई 2023 में उनके मम्मी-पापा ने किसी नज़दीकी रिश्तेदार के लड़के से तय की थी। लड़के का उनके घर आना-जाना शुरू हो गया।

दीपांजली दीदी की लड़के से फ़ोन पर बात होने लगी। कुछ महीने बात करने के बाद दीदी को ऐसा महसूस हुआ कि वो लड़का उन्हें धन-दौलत और बाकी जरुरी चीज़ें तो दे सकता है। परन्तु वो मेरी, मेरी Choices की इज्ज़त नहीं करेगा।


क्योंकि दीदी जब फैलोशिप सेशन के लिए घर से आती थी तो वह लड़का शादी से पहले ही उन्हें मना करने लगा। उनके साथ बत्तमीजी से भी पेश आता था। उनकी बातों को काटता था और उन्हें गाली भी देता था।

जब दीदी ये सब बातें अपनी मम्मी को बतायी तो उनकी मम्मी ने उन्हें अपने पापा से यह सब छुपाने को कहा। क्योंकि उनके पापा हार्ट के मरीज़ हैं |


लेकिन दीदी ने अपने भविष्य के बारे में सोचकर, अपनी आगे की सेहत का ख्याल रखते हुए अपने लिए Voice उठायी।

उन्होंने सारी बातें अपने पापा को बतायी और उनके पापा ने सब कुछ सुनकर एक सही निर्णय लिया। उन्होंने इस रिश्ते में आगे बढ़ने से मना कर दिया। दीदी की शादी को लेकर किये गए निर्णय को जनवरी 2024 में बदला

दीदी अब खुश हैं कि उन्होंने अपनी बात रखी और उसे सुना गया। अब वो मन-लगाकर अपना कार्य कर रही हैं।

स्वाति सुमन
टीम सदस्य, मुज्ज़फ्फरपुर





No comments:

Post a Comment