Saturday, April 20, 2024

पहली बार बाल-उत्सव में दो विद्यालय शामिल हुए

साथियों मैं मुज्ज़फरपुर टीम द्वारा कराये गए बाल उत्सव के एक वृतांत को आपके साथ साझा कर रही हूँ। इस बाल-उत्सव की तैयारी, प्रिंस सर की गाइडेंस में हमारी पूरी टीम ने बहुत जोर-शोर के साथ की थी। यह बाल-उत्सव बांद्र ब्लॉक के मध्य विद्यालय हरपुर में हुआ।

 
विशेष बात यह थी कि पहली बार किसी बाल-उत्सव में दो विद्यालयों के बच्चे और शिक्षक शामिल हुए। दूसरा विद्यालय, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिमरा मल्लाह्टोला था। इन दोनों विद्यालयों में हमारी बैच-10 की एडु-लीडर्स, नीतू दीदी और उषा दीदी पढ़ाती हैं। MS हरपुर स्कूल के प्रधानाध्यापक, श्री अमरनाथ सिंह जी और अन्य शिक्षकों ने हमें बाल-उत्सव की तैयारी करने में भरपूर सहयोग दिया। जैसे- TLM लगाना, लाइब्रेरी लगाना, माइक-साउंड बॉक्स सेट करना, टेबल चेयर सेट करना, बच्चों को बैठने के लिए दरी भी प्रदान करना आदिबाल-उत्सव के पश्चात उन्होंने UMS सिमरा मल्लाह्टोला के बच्चों को भोजन भी कराया, जो आसान कार्य नहीं था। इसकी वहज से हमें बहुत सहयोग हुआ।

इस बाल उत्सव में 50-60 बच्चे शामिल हुए। प्रतिभागियों ने विभिन्न तरह की एक्टिविटी की।

जैसे- विपरीत शब्द, गणित में जोड़, घटाव, भाग, word-meaning, अपोजिट word, चित्रकला, बालगीत हिंदी व इंग्लिश में, निबंध और म्यूजिकल चेयर भी हमने खेला। जिसमें बच्चे, स्कूल के शिक्षक और टीम के सभी साथियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।




इस बाल उत्सव से यह पता चला कि हमारे स्कूल के बच्चे कितने प्रतिभाशाली हैं और उनके अन्दर छुपी हुई प्रतिभा भी बाहर आ रही थी।


इस बाल उत्सव में बच्चे, समुदाय के लोगो के बीच एक्टिविटी और बालगीत एक्शन के साथ कर पा रहे थे। इस समुदाय के लिए यह विटनेस कर पाना बहुत बड़ी बात है।

इस बाल उत्सव का फोटो देखकर अन्य स्कूल के प्रधानाध्यापक और बच्चे भी बोल रहे है कि दीदी मेरे स्कूल में आप बाल-उत्सव कब करवा रहे हैं? यह सुनकर मुझे बहुत अच्छा लगा और अपनी टीम पर गर्व महसूस हुआ।

राधा, कम्युनिकेशन बडी, मुज्ज़फ्फरपुर

        

No comments:

Post a Comment