खेल-खेल में क्रिया सीखें
Session-4 -
By: Ekta
नाम, कक्षा एवं आसपास में दिखने वाली वस्तुओं (जिनका इस्तेमाल वे प्रतिदिन करतीं हैं अथवा देखती हैं) के बाद हमारा अगला अभ्यास उन शब्दों पर आधारित रहा जो “क्रिया” से संबंधित है I मेरी समझ से “क्रिया शब्दों” का शायद ही अंत हो, इसलिए मैंने शुरुआत में उन 13 शब्दों का चयन किया जिसका इस्तेमाल हम रोज करते हैं और जिसको समझने में मेरी बच्चियों को आसानी हो जैसे- read, write, walk, run, jump, sleep, laugh, go, come, bath, eat, sing, dance .
इस अभ्यास को करने के लिए मैंने सबसे पहले इन शब्दों को कार्ड में लिखा ताकि मुझे दिखाने और समझाने में आसानी हो I जब मैं कस्तूरबा पहुंची तो मैंने देखा कुछ बच्चियां खाना खाने के बाद हाथ धो रही थी, कुछ अपने कमरे में अपना-अपना काम कर रही थी तो कुछ कपड़े धो रहीं थी I लगभग 5 मिनट के अन्दर नीलम और करिश्मा को छोड़कर सभी लड़कियां कक्षा में आ गयीं I करिश्मा दौड़ते हुए कक्षा में आयी और पूछी “ May I come in, Didi? “ मेरे “Please, come in.” बोलते ही नीलम भी पीछे से आ गई I क्योंकि हमारे कक्षा में सभी के द्वारा बनाये गए कुछ नियमों में से एक नियम यह है कि “मेरे आने के बाद 5 से 7 मिनट के अन्दर सभी को कक्षा में आ जाना है नहीं तो समूह के लोग उनको कुछ सजा सुना सकते हैं”I हमने यह नियम इसलिए बनाया क्योंकि हमारी कक्षा तब तक शुरू नहीं होती थी जब तक सभी लड़कियां आ न जाएँ I हर किसी के आने के इंतजार में हमारी कक्षा 15 से 20 मिनट विलंब से शुरू होती थी I हालांकि आजतक किसी को कोई सजा नहीं मिली पर कारण पूछकर और अगली बार जल्दी आने बोलकर छोड़ दिया जाता है I इसी नियम के अनुसार विलंब होने पर करिश्मा ने हमें विलंब का कारण बताया “दीदी मेरी कॉपी नहीं मिल रही थी इसलिए मुझे आने में समय लगा I” वहीँ नीलम ने कहा “दीदी मैं कपड़े धो रही थी इसलिए थोड़ा late हो गया I”
सभी लड़कियां व्यवस्थित होकर बैठ गयीं I फिर मैंने सब से पूछा, अच्छा बताओ आज आपलोगों ने कौन-कौन-सा काम किया? सभी ने एक के बाद एक बोलना शुरू किया “आज हमलोग व्यायाम किये, पढ़े, खाना खाए, नहाये फिर स्कूल गए, वहां भी पढ़े, फिर खेले, छुट्टी हुआ फिर कस्तूरबा आये, खाना खाए, कपड़े धोये, उसको सूखने दिए, रूम में झारू लगायें, फिर आप आयें तो हमलोग अब पढ़ने बैठ गए I ” फिर मैंने पूछा “आपलोग रोज इतना काम करते हैं?” इसपर आरती ने कहा, “हाँ, हमलोग ये सब रोज करते हैं I कभी-कभी कुछ काम कभी करते हैं और कभी नहीं करते हैं I फिर मैंने पूछा आप कौन-सा काम रोज करते है? सब ने बोला, “खाना, पीना, लिखना, पढ़ना, नहाना, स्कूल जाना, सोना, जागना...यही सब I” मैंने बोला, “बहुत अच्छे! आज हमलोग इन्हीं काम वाले शब्दों का English में नाम जानेंगे I”
इसके लिए मैंने सबसे पहले अपने कार्ड में से eat शब्द का चयन किया, क्योंकि इस action word को बच्चियां बिना देर किये बस action देखकर तुरंत समझ सकती थी I मैंने उनकी तरफ कार्ड दिखाया जिसमें eat लिखा हुआ था | मैंने सभी से पहले ही बोल रखा था की जो इन शब्दों को पहचानते हो वे बिना बोले बस अपना हाथ खड़ा करें I मेरे कहे अनुसार सभी ने ऐसा ही किया I 34 लड़कियों में से 26 लड़कियों ने अपने हाथ खड़े किये I इन 26 लड़कियों में से मैंने बरती से पूछा, अच्छा बताओ ये क्या लिखा है? बरती ने जवाव दिया इएट I फिर मैंने स्वीटी से पूछा, उसने इसका सही उच्चारण किया I फिर मैंने इस शब्द को दोहराया और मेरे पीछे सभी बच्चियों ने भी इसे दोहराया | ऐसा हमने 4 बार किया और फिर बरती से पूछा बताओ ये क्या लिखा है? बरती ने इस बार सही-सही उच्चारण किया I फिर मैंने बोला इसे करके दिखाओ | तो इसपर बरती ने हँसते हुए सब को खाने की एक्टिंग करके दिखाई I इसके बाद मैंने sleep का कार्ड निकला I सब की ओर कार्ड दिखाया I इस बार मात्र 7 लड़कियों ने अपना हाथ उठाया I इस बार मैंने बेबी से पूछा बताओ ये क्या लिखा है? बेबी ने सही-सही इसका उच्चारण किया और फिर कक्षा के सामने एक्टिंग करके दिखाया I इसके एक्टिंग करते ही सभी के समझ में आ गया की sleep का मतलब क्या होता है I फिर मैंने sleep बोला और एक-साथ सभी ने सोने की एक्टिंग की I Run वाले कार्ड में 30 लड़कियों ने हाथ उठाया, जिसमे से रिंकी इसे रुन पढ़ रही थी I उसको तुरंत सही करते हुए उसकी बहन परमिला ने बताया ये रन लिखा हुआ है I फिर मैंने सभी से पूछा क्या परमिला सही बोल रही है ? हाथ उठाने वालो में से केवल 3 को परमिला पर संदेह था, बांकी सभी ने बोला “yes, didi...” I इसके बाद उसने दौड़कर सबको समझाया कि इसका मतलब क्या होता है I हमारा अभ्यास इसी तरह एक-एक करके सभी शब्दों तक गया I Walk को लगभग सभी लड़कियों ने सही-सही पढ़ा क्योंकि पिछले अभ्यास में chalk को समझाने वक्त इसका उदाहरण दिया गया था | मेरे कार्ड का आखरी शब्द था laugh, इस शब्द में किसी ने हाथ नहीं उठाया I फिर मैंने हँसना शुरू किया हा.हा.हा. I किसी को बिना अजीब लगे सभी को समझ में आ गया की इसका मतलब क्या होता है I फिर रानी ने पूछा “दीदी इसको पढ़ते कैसे हैं?” इसपर मैंने बताया ये लाफ लिखा हुआ है I सभी चुपचाप बस कार्ड देख रही थी I किसी ने सवाल नहीं किया पर उनलोग को देखकर समझ आ रहा था कि उनके मन में सवाल चल रहा है आखिर ये लाफ कैसे हो गया I मैंने तुरंत बताया “अंग्रेजी में कुछ शब्दों को पढ़ने का कुछ खास तरीका होता है, कुछ खास आवाज होती हैं I”
निष्कर्ष:
इस अभ्यास में 3 लड़कियां ऐसी रहीं जिन्होंने किसी भी शब्द में अपना हाथ नहीं उठाया I अगर मजा की बात की जाये तो, सभी को 3 शब्दों पर ज्यादा मजा आया, dance, sing और bath I सभी ने इन शब्दों के एक्टिंग करते समय पूरा मजा किया I dance, 5 लड़कियों ने किया I जैसे ही कोई एक किसी का नाम लेती वो थोड़ा dance करते ही बैठने से पहले अपनी दोस्त का नाम लेती, “दीदी ये भी dance करती है आप इसको भी बोलिए I” dance करने में सभी को शर्म आ रही थी पर सभी ने enjoy किया I Sing का कार्ड देखते ही सभी ने रानी से एक गाना गाने को कहा I रानी ने आशिकी फिल्म का गाना क्योंकि तुम ही हो... का एक मुखरा गाया I
इस अभ्यास के बाद मैंने बोर्ड का सभी action words को capital letter में लिखा क्योंकि मेरी 2-3 बच्चियों को small letters का ज्ञान नहीं था I इसके साथ ही मैंने सभी शब्दों के बगल में उसको चित्र बनाकर समझाने का प्रयास किया I मैंने लड़कियों से भी इन शब्दों पर चित्र बनाने को कहा और कक्षा समाप्त हुई I
अगले दिन जब मैं कक्षा में गयी तो सभी बहुत खुश थी I उनके ख़ुशी का कारण उनके द्वारा action words पर बनाया गया चित्र था I मैंने जब उनके चित्रों को देखा तो काफी दंग रह गयी I सभी ने बहुत ही खूबसूरती से उन action words को चित्र का रूप दिया था I सभी खुश थी क्योंकि उनको पता था उन्होंने बेहतर काम किया है I
इस अभ्यास को आगे बढ़ाते हुए मैंने फिर से इन्ही सब शब्दों के साथ खेलना शुरू किया I इस बार मैंने इन शब्दों के साथ उन command conversations का भी इस्तेमाल किया जिसका प्रयोग हम अपनी कक्षा में करते हैं I जैसे- मैंने सभी को jump का कार्ड दिखाया, फिर मैंने बोला “Sangeeta, stand up. Come here. Take it and jump. Go there. Sit down please. इन शब्दों को मैंने 2 बार से अधिक दोहराया ताकि सभी को समझ में आ सके की मैं क्या बोलना चाह रही हूँ I
शुरुआत में 2 बच्चिओं को Take it समझने में दिक्कत हो रही थी I उन्होंने 30-35 सेकेंड तक बस मेरी ओर देखा I मैंने अपने शब्दों को दोहराते हुए उनकी ओर card को बढ़ाया I मेरे card बढ़ाने पर उन्होंने card मेरे हाथ से ले लिया I फिर मैंने उसके हाथ से card ले लिया फिर Take it बोला I इस बार उन्हें समझ आ गया की मैं क्या बोलना चाह रही हूँ I
इस अभ्यास में सभी 12 cards एक-एक करके 12 लड़कियों के हाथ में चले गए I अब इन cards को ये लड़कियां उन लड़कियों को दिखाकर action words और command conversations के साथ instructions देती थीं, जिनके हाथ में कार्ड नहीं था I ऐसा करके सभी लड़कियों के हाथ में card गया और उन सभी ने अपने दोस्तों को action words और command conversations के साथ instructions दिया I
निष्कर्ष:
इस अभ्यास में कुछ बच्चियों को command conversations का इस्तेमाल करने और उनको बोलने में दिक्कत हो रही थी पर उन्होंने इन शब्दों को इतनी बार सुना और बोला की अंत तक 3-4 लड़कियों को छोड़कर सभी ने अभ्यास में प्रयुक्त होने वाले सभी शब्दों को सही-सही उच्चारण करना सीख लिया I अगर शब्दों को लिखने की बात की जाये तो 34 लड़कियों (जो इन अभ्यास में उपस्थित थीं) में से 22-25 लड़कियां बिना गलती किये इन शब्दों को सही-सही लिख सकतीं हैं I
No comments:
Post a Comment