Sunday, April 28, 2019

अनुभव: शिक्षक अभिवावक बैठक (रोहित रैना- i-Saksham फेलो जमुई)


आज मैंने और अमन सर ने मिल कर मेरे सेंटर पर शिक्षक अभिभावक बैठक(PTM ) करायी l

हमने PTM कराने से पहले इसका प्लान बना लिया था कि PTMकैसे करना है और उसमें क्या-क्या चीजें करवाना है l  हमने PTM कराने का समय 10:30 से रखा l सभी बच्चे इस समय स्कूल जा चुके थे इसीलिए मैंने कुछ बच्चों के साथ ही इसका शुरुआत किया l सबसे पहले हमने खुद को अभिभावकों से  परिचित कराया l फिर हमने उनसे कुछ सवाल पूछे-PTM क्या है ? हम PTM क्यों करवाते हैं l PTM क्यों जरूरी है और इससे हमें क्या फायदा है ? कुछ पेरेंट्स जो पिछले मीटिंग में आए थे उन्होंने कुछ बताया और बाकी सब नहीं बता पाए ,  फिर हमने उन्हें विस्तार रूप से समझाया कि PTM का मतलब Parents teacher meeting होता है|.हम शिक्षक और अभिभावक आपस में बच्चों केे बारे में बात करते हैं , की बच्चे कैसे पढ़ रहे हैं और क्या सीख पा रहे हैं ? इससे हमें यह पता चलता हैं , की बच्चो केे लिए हम और आप क्या - क्या   कर सकते हैं ? इसे हर महीना करना चाहिए l
अभिभावक इन बातों को ध्यान से सुन रहे थे , और समझ रहे थे l फिर हमने पिछले PTM केे बारे में पूछा की जो आज से तीन महीने पहले हुआ था , तब से लेकर अब तक आपके बच्चे में क्या बदलाव आया ? आप  अपने बच्चों पर कितना ध्यान दे पा रहे है ? सभी अभिभावक अपने- अपने बच्चों केे बारे में बता रहे थे , कि वो पहले से बेहतर हैं और अपना काम भी करते हैं , कुछ अभिभावक ये भी बोल रहे थे कि उनके बच्चे बदमाशी भी करते हैं l
हमने अभिभावकों को पिछले तीन महीने में शिक्षा केंद्र में क्या-क्या कराया गया उसके बारे में जानकारी दी| हमने उन्हें असर test , Midline test और बाल उत्सव के बारे में बताया| बाल उत्सव का पोस्टर भी हमारे दीवार पे लगा हुआ था जो न्यूज़ में आया था , उसको भी दिखाये l
फिर हमने अभिभावकों को TLM (Teaching and Learning Materials) के बारे में बताया| हमने उन्हें बताया की किस तरह इन सामग्री का इस्तेमाल कर के हम बच्चों की विषय पर पकड़ मजबूत बनाते हैं| हर TLM का इस्तेमाल अभिभावकों से खुद करवाया l अमन सर और हमने इस तरह से बारी- बारी TLM का यूज किया-
1: मोतियो का माला-हमने अभिभावकों को दो - दो के group में बाटा और सभी को एक - एक मोती का माला दिया| फिर हमने उन्हें अंक बोले और वे तुरंत उस अंक के बराबर मोती गिन कर बता रहे थे l उन्हें बहुत ही अच्छा लग रहा था ,ये सब करने में l हम उन्हें यह अवगत करा रहे थे कि बच्चे इसी तरह से गिनती सिखते हैं l
2. UTH BLOCK का इस्तेमाल - हमने इसका भी इस्तेमाल अभिभावकों के बीच किया| हमने बताया कि जो digit single हो वो Unit होगा यानि की ईकाइ ex:- 1,2,3 आदि| इसी तरह से हमने block के साथ TENS समझाया:-जैसे ही 9 + 1 होगा वो 10 TEN हो जायेगा l फिर मैंने इसी तरह Hundred को भी समझाया l
3. ASER Test: फिर हमने Aser बारे में बताया कि हम ASER test के माध्यम से बच्चों के शिक्षा के स्तर को जांचते हैं|हम कक्षा में बच्चों को स्तर के अनुसार ही पढातें हैं|
4. Fantastic phonics: हमने अभिभावकों को fantastic phonics का कार्ड देकर उन्हें खुद उस पर लिखने बोला l उन्हें हम बता रहे थे कि बच्चे को हम यह सब लिखने देते हैं l
5: Tablet Use: हम parents को tab📱 केे बारे में बताये की इससे हम क्या - क्या करते हैं , उन्हें Rhyms का video दिखाए , कुछ apps केे बारे में बताया l हमने BOLO app केे बारे में बताया की इससे- हम खुद कैसे पढ़ सकते हैं , और बच्चे भी इसको कैसे इस्तेमाल करते है l
6. Library: Library केे बारे में बताए की इसमें बच्चे अपने मनपसंद कहानी को पढ़ते हैं , और किताब घर भी ले जाते हैं l
7:- Print Rich classes: हमने अभिभावकों को  पूरा दीवार मे लगे हुए चित्रों को दिखाया l वे बहुत खुश  थे , यह सब देखकर क्योंकि वे हमारे center में पहली बार इतना सब कुछ देख रहे थे l

फिर हमने उन्हें चैलेंज के बारे में बताया ex:- H.W ,Attendance, late, साफ़ - सफाई इत्यlदी| हमने बताया कि बच्चों का इन सभी चीज़ों का पालन करना अधिक प्रशंशनीय होगा| वे बोल रहे थे कि वे अपने बच्चों पर ध्यान देंगे| हमने अपने लक्ष्य केे बारे में भी उन्हें बताया कि हम बच्चे  को कब तक इतना सिखा देंगे l
हमने अभिभावकों से फीस के बारे में भी बात की और उन्हें बताया की समय पर फीस देना कितना महत्वपूर्ण है| इसके साथ ही अभिभावकों ने अपनी दिक्कतें और आशाएं भी व्यक्त की|

इस बैठक में माताओं की ही उपस्तिथि थी जो प्र्शंशनिय तो थी परन्तु यह सवाल भी सामने लायी कि "आखिर बच्चों के पिता की अनुपस्तिथि का क्या कारण हो सकता है?"


अंत में सभी अभिभावकों ने हस्ताक्षर कियेऔर हम सब लोगों ने मिल कर तस्वीर खिचाई और फिर सभी लोग अपने - अपने घर चले गये l इस बार का PTM पहले से ज्यादा बेहतर रहा|

1 comment: