Wednesday, October 14, 2020

Parents ने हर स्थिति मे अपने बच्चों की शिक्षा के लिए सिर्फ साक्षी को चुना !

यह कहानी साक्षी की है जो I - Saksham केे जीविका बैच 1 की fellow है ! साक्षी का घर  मुंगेर जिले के फरदा गांव में स्थित है जो की  गंगा नदी किनारे बसा हुआ है! यहां जब भी बारिश होती है तो पूरे आसपास के इलाके जलमग्न हो जाता है  जिससे लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है !  साक्षी भी उन्हीं में से एक है ! ये अपने घर पे ही बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती है ! अाज से एक सप्ताह पहले की बात है , अचानक एक दिन इनके गांव में बहुत जोर की बारिश हुई और इनका पूरा  क्षेत्र जलमग्न हो गया जिससे बच्चों को  इनके सेंटर पर आने में दिक्कत होने लगी ! साक्षी ने इस तरह केे स्थिति को देखते हुए बच्चों को कुछ दिनों केे लिए Center पर आने से मना कर दिया ! उन्होंने बच्चों को यह सूचित कर दिया कि जब तक  बारिश थम ना जाए तब तक Class बंद रहेगी !

बच्चों केे parents पढ़ाई को लेकर बहुत सजग थे ! वे  साक्षी के टीचिंग से बहुत  प्रभावित थे ! बच्चों की पढ़ाई रुक ना जाए इसके लिए बच्चों केे parents ने एक दिन साक्षी को कॉल किया और उन्होंने उसे घर आकर पढ़ाने को कहा ! 

लेकिन रास्ते में बारिश बहुत जम जाने के कारण साक्षी उनके घर जाने में असमर्थ रही ! फिर बच्चे केे दादी ने भी एक दिन  साक्षी को कॉल किया और उन्हें घर आके पढ़ाने को कहा - 

इस  बात से साक्षी को बहुत खुशी मिली की वे हर स्थिति में सिर्फ उनसे ही पढ़ाना चाहते हैं !  उन्होंने parents को अच्छे से समझाया की बारिश से हुई जल जमाव के कारण मैं अभी पढ़ाने में असमर्थ हूँ ! जैसे ही बारिश रुकेगी मैं दुबारा Center पर पढ़ाना शुरुआत कर दूंगी ! तब parents ने साक्षी केे बात को समझा !

अब साक्षी केे यहाँ सब कुछ पहले जैसा समान हो गया है अब वे बच्चों को अपने Center पर पढ़ा रही हैं !

इससे parents केे बारे में यह पता चलता है की वे बच्चों की पढ़ाई को लेकर कितने सजग हैं ! वे हर हाल में अपने बच्चों को  शिक्षा देना चाहते हैं ! साक्षी जैसे tutor हमारे समाज में  शिक्षा की एक नई उम्मीद जगा रही है !  यह कहानी बच्चों के पेरेंट्स साक्षी के प्रति उनके विश्वास और उनके लगन को दर्शाता है !

No comments:

Post a Comment