Tuesday, June 6, 2023

विश्व पर्यावरण दिवस पर एडुलीडर प्रियांजलि ने आयोजित किया कार्यक्रम

 

पर्यावरण दिवस पर विद्यालय में पेड़ लगाते हुए।

i-Saksham के बैच-8 की एडू-लीडर प्रियांजलि ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्राथमिक विद्यालय हसनपुर में बच्चों को पर्यावरण दिवस को लेकर जागरुक करने के लिए शिक्षकों के सहयोग से नाटक का आयोजन किया। 

विद्यालय में जगह की कमी थी इसलिए एडू-लीडर एवं शिक्षक थोड़ी आशंकित थे और उन्हें जागरुकता कार्यक्रम करना थोड़ी मुश्किल लग रहा था। उस गांव में एक प्राथमिक और राजकीय मध्य विद्यालय भी थे, जहां एक बड़ा ग्राउंड था और वहां कार्यक्रम को आसानी से कराया जा सकता था इसलिए शिक्षकों ने प्रिंसिपल सर से बात की ताकि इस कार्यक्रम को थोड़े बड़े पैमाने पर किया जा सके। प्रिंसिपल सर ने कार्यक्रम को करने के लिए हामी भर दी और स्वयं भी कार्यक्रम में उपस्थित हुए। 

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शिक्षकों एवं ए़डू-लीडर ने बच्चों को वृक्षारोपण के प्रति जागरुक किया एवं वृक्षों की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया ताकि वे लंबे समय तक हमारे साथ बने रहें। साथ ही इस अवसर पर सामुदायिक तौर पर अभिभावकों, शिक्षकों एवं बच्चों ने वृक्षारोपण किया। जैसे- आंवला, नीम, आम आदि क पौधे लगाए गए। 

पर्यावरण दिवस पर विद्यालय में पेड़ लगाते हुए।

अंत में बच्चों की ओर से एक नाटक प्रस्तुत किया गया, जिसमें उन्होंने वृक्षारोपण करने के लिए लोगों को जागरुक किया। कुछ बच्चों ने पेड़-पौधे बन कर वर्तमान समय की हकीकत बयान कि और बढ़ते तापमान को देखते हुए वृक्षारोपण करने के लिए लोगों को उत्साहित किया कि अगर वे एक पेड़ काटेंगे, तो दो पेड़ लगाएंगे और उसकी रक्षा करेंगे। 

यह कार्यक्रम i-Saksham के एडु-लीडर के सहयोग से किया गया क्योंकि उन्होंने ही शिक्षकों के साथ मिल कर कार्यक्रम को करने का निर्णय लिया था एवं सारी तैयारियां भी की थी। 

No comments:

Post a Comment