Friday, November 26, 2021

पावरफुल प्रश्न : आँचल और स्मृति

a) पैशन और जीवन के बारे में प्रश्न

जो मुझसे एक बार पूछा गया और मुझे लगता है कि ये पावरफुल प्रश्न है।

1. आपने इतने कम उम्र में पढ़ाना क्यों शुरू किया? क्या इसके कोई विशेष कारण है

मुझे ये पावरफुल इसलिए लगा क्योंकि इसका कोई एक विशेष कारण नहीं था। बहुत ही अलग परिस्थितियों में ये हुआ था और मैं इसका कोई सटीक जवाब भी नहीं दे पाती हूँ। कभी-कभी मुझे ये सवाल ओपन-एंडेड भी लगता है।

2. मैं एक व्यक्ति से मिली। उन्हें फोटो खींचना बहुत पसंद था। मैंने उनसे एक पावरफुल सवाल पूछा। मुझे यह जानने की उत्सुकता थी कि,“क्या ये उनका पैशन है?”

वो आगे जीवन मे क्या करना चाहते है?

मुझे लगता है ये एक पावरफुल सवाल था जो उन्हें उनके जीवन मे क्या करना चाहते है और क्या उनका पैशन फोटोग्राफी बनेगा को लेकर वो सोच और बता पायें। 

ऐसे सवाल मुझे लगता है खुद को लेकर सोचने का मौका देतें है।

b) समानता के अधिकार पर सवाल

मैंने किसी से सवाल पूछा था कि आपके संस्था में लड़को की तुलना में लड़कियों की संख्या अधिक क्यों है?” 

जवाब-मुझे लगता है लड़कियां ज्यादा जिम्मेदार होती हैं। हमारे संस्था में मुख्यतः लड़कियाँ ही लीड ले रही हैं, इसलिए तो इतने कम समय में हमलोग इतना काम कर पायें हैं ।” [मुस्कुराते हुए]

मेरा सवाल- तो क्या आपके संस्था में लड़के और लड़कियों के वेतन में कोई अंतर नहीं है?

जवाब मिला- अंतर है । एक ही जैसे काम के लिए भी हमें कभी-कभी लड़कियों की तुलना में लड़को को ज्यादा वेतन देना पड़ता है ।

मुझे लगता है यह एक पावरफुल सवाल है क्योंकि बहुत बार हम समानता की बात स्वीकार करते हैं और इसे बढ़ावा देने की बात भी करते हैं पर वास्तविक जीवन में अमल करना अभी के समाज के लिए मुश्किल है।

C) स्वयं और जीवन से जुड़े सवाल

पहला सवाल वो जो मुझसे पूछा गया था और मुझे लगा था कि यह एक पावरफुल क्वेश्चन है।

आप अपने लाइफ में खुद के लिए क्या करना चाहते है और क्यों?

मुझे ये पावरफुल इसलिए लगा क्योंकि ऐसे कई सारे सवाल होते है जिनका जवाब मैं जवाब तुरंत नही दे पाती हूँ। जब भी मैं अपने लाइफ में क्या करना चाहती हूँ, तो देखती हूँ कि खुद के लिए कम हो जाता है।

और कहीं न कहीं मैं ये सोचने पे भी मजबूर हो जाती हूँ।

दूसरा पावरफुल क्वेश्चन जो मैंने किसी से पूछा थावह यह था कि आप अपने पूरे समय में खुद के लिए क्या-क्या करते हैं?

ये मुझे पावरफुल इसलिए लगता है क्योंकि इसका जवाब मुझे तुरंत नहीं मिला था और कहीं न कहीं ये सवाल अगर मैं खुद पे भी इंप्लीमेट करूं तो खुद में यह एक बहुत बड़ा सवाल है। क्योंकि मैं अधिकतर अपने कामों को दूसरों के बेनिफिट्स से जोड़ती हूँ या अगर मैं खुद के लिए भी करती हूँ तो इस काम को भविष्य में दूसरों के बेनिफिट्स से जोड़ती हूँ।

आँचल और स्मृति, i-सक्षम संस्था में टीम सदस्य के रूप में जुडी हुई हैं, ये दोनों बिहार के जमुई जिले में रहती हैं 

No comments:

Post a Comment