Saturday, October 23, 2021

मिलिए i-सक्षम संस्था के नए सदस्यों से : प्रियंका कौशिक

 मेरा नाम देवश्री है। मैं हैदराबाद, तेलंगाना से हूँ और में बिहार पहली बार आयी हूँ। मैंने मेरा ग्रेजुएशन अशोका यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लिटरेचर में किया हैं। यह सोनीपत, हरियाणा में स्थित हैं। 

पिछले तीन सालों में मैंने छोटी परियोजनाओं पर काम किया है, मुख्य रूप से संचार, लेखन और अनुसंधान की भूमिकाओं में। 

मुझे हमेशा से समाज के विकास के लिए काम करना था, ख़ास कर महिला सशक्तिकरण के लिए। जैसे i-सक्षम का फ़ेलोशिप होता है, वैसे ही मैं अगले 18 महीनों तक इंडिया फेलो प्रोग्राम के तहत i-सक्षम से जुड़ी रहूँगीं।

जमुई जिले में रहकर मैं आप सभी को अच्छे से जानना चाहती हूँ और आपसे नयी-नयी चीज़े सीखना चाहती हूँ। (और कुछ नयी चीज़े भी खाना चाहती हूँ)

उम्मीद है, मैं आपके केंद्रों पर बार-बार आउंगी और प्रशिक्षण सत्रों में लगातार मिलती रहूँगी। 

(यह फोटो थोड़ा पुराना है, देखते है आप मुझे पहचान पाओगे या नहीं!)



मेरा नाम मोहित कुमार है। मैं हजारीबाग (झारखंड) से हूँ । हालांकि मैं पिछले तीन साल से बैंगलोर में जॉब कर रहा था। मैंने बिरला प्रोद्योगिकी संस्थान मेसरा से बीटेक (इंजीनियरिंग) किया है। जहाँ मैंने इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्युनिकेशन की पढ़ाई की है।

इससे पहले मैं डेरीवेटिव ट्रेडिंग करता था जो कि ग्लोबल फाइनेंस के डोमेन से संबंधित है। अभी मैं इंडिया फेलो नामक एक फ़ेलोशिप का हिस्सा हूँ जिसके द्वारा ही मैं i-सक्षम से जुड़ पाया हूँ।

मुझे घूमना फिरना, तस्वीरें लेना, साईकिल चलाने का शौक है। मुझे बैडमिंटन खेलना भी पसंद है।

मैं हमेशा से सामाजिक क्षेत्र में कुछ अच्छा काम करना चाहता था और मेरा जॉब छोड़ कर फेलोशिप में आना इसी दिशा में एक कदम है। 

मुझे i-सक्षम के कार्यों के बारे में जानकर काफ़ी अच्छा लगा। यह शिक्षा के छेत्र में एक बहुत अच्छी पहल है। एक सप्ताह जमुई ऑफिस में इंडक्शन के बाद अभी मैं शेरघाटी (गया) ऑफिस से जुड़ कर काम कर रहा हूँ।


 


मेरा नाम आशुतोष कुमार है। मैं जिला गया (बिहार) से हूँ। 

मैंने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, गया से डी.एल.एड किया है। मैं शिक्षा के क्षेत्र में सोशल वर्क करता हूँ।

मुझे बाइक राइडिंग एवं रहस्यम मूवी देखना बहुत पसंद है।

मैं प्रशासनिक अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करना चाहता हूँ।

i-सक्षम एक बहुत अच्छी संस्था है जो शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रयासरत हैं ताकि समाज को एक अच्छा शिक्षक मिल सके तथा जमीनी स्तर पर समाज की रूपरेखा में परिवर्तन हो सके।

 Priyanka Kaushik is handling communications at i-Saksham.


No comments:

Post a Comment