Tuesday, October 19, 2021

फैमिली मोबिलाइजेशन में नहीं मिला कोई भी इंटर पास- श्रृंखला कुमारी

फैमिली मोबिलाइजेशन में नहीं मिला कोई भी इंटर पास

मैं फैमिली मोबिलाइजेशन का अनुभव साझा करना चाहती हूँ। मुझे बैताल गाँव में जाना था, वहाँ जानें में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

वहाँ तीन किलोमीटर पैदल चलकर जाना पड़ता है और उसी रास्ते में एक मोरहर नदी पड़ती हैं। जब मैं वहाँ पहुँची तो उस नदी में कमर भर तक पानी था। कुछ लोग उस नदी को पार कर रहे थे, पर हमें डर लग रहा था कि नदी को कैसे पार करें?

फिर हमें एक दीदी मिली, उनका नाम किरण था। वो बोली कि चलिए मैं पार कर देती हूँ, तो मेरा हाथ पकड़ कर उन्होंने नदी को पार करवा दिया।

फिर मैं 8 परिवारों से मिली तो इनमें से किसी ने इंटर पास नहीं किया हुआ था। थोड़ी देर बात करने पर पता चला कि उनके घर में भी कोई इंटर और मैट्रिक पास नहीं किया हुआ था।

सिर्फ एक ही लड़की मिली जो इंटर पास थी और उनकी शादी हो गई थी। उनके दो बच्चे भी हैं, उन लोगों से मिलकर हमने बात की और हमने समझा कि यहाँ की लडकियाँ पढ़ क्यों नहीं पाती हैं!

एक परिवार से हमें यह सुनने को मिला कि हम लोग गरीबी के कारण बच्चों को पढ़ा नहीं पा रहे है। हमें एक माह पहले ही जीविका से बकरी पालन और राशन की दुकान मिली है। इसी से हम लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं अब सोच रहे हैं कि जिस बच्चे को नहीं पढ़ा पाये हैं तो नही पर अब बच्चे को पढ़ाएंगे।

श्रृंखला कुमारी, कम्युनिटी एसोसिएट के रूप में i-सक्षम, गया, बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत हैं

No comments:

Post a Comment