Saturday, September 18, 2021

कोचिंग स्किल्स : स्मृति

सेशन की शुरुआत ग्राउंडिंग (Grounding) प्रक्रिया के साथ हुई। इसमें हमें खुद को आरामदायक स्थिति में रखते हुए, अपने पैरों के बारे में सोचना था।  

फिर होल्डिंग स्पेस फॉर वैल्यूज (holding space for values) की बात हुई। इसमें हमें रोमाना दीदी द्वारा एक सवाल दिया गया, जिसका जवाब हमें खूब सोच समझकर अपने पास लिखकर रखना था। हाँ, यदि कोई सदस्य शेयर करना चाहता था तो उसे शेयर करने की भी अनुमति थी। 

सवाल: आपके अब तक के जीवन में ऐसा कौन सा पल था, जब आपका दिल, दिमाग और सब कुछ एक ही तरफ अपने आप बह (flow) रहा था? 

इसके बाद कोचिंग स्किल्स के नीचे लिखे पॉइंटर्स पर छोटे-छोटे समूहों में बात हुई। 

Coaching Skills: 

  1. Explaining to Inquiry

  2. Listening to respond to listening to understand

  3. This is not working to this is happening

  4. Solving problem for to enabling others to solve

  5. I'm right & I disagree to understand where you are coming from

मुझे माइंडफुलनेस और कोचिंग स्किल्स से जुड़ा सेशन बहुत अच्छा लगा। सेशन के दौरान मैं खुद को रिफ्लेक्ट कर पायी और समझ पायी की मुझे कहाँ बेहतर करना है। 

मैं खुद को थोड़ा समय देने की कोशिश कर पायी हूँ। अब जब एडु-लीडर से बात करती हूँ तो ध्यान रखती हूँ कि मैंने कौन सी स्किल में अच्छा किया और कहाँ अभी काम करने की जरुरत है।

-स्मृति i-सक्षम टीम कि सदस्य हैं और जमुई, बिहार की निवासी हैं

No comments:

Post a Comment