Wednesday, June 26, 2024

फ़ेलोशिप यात्रा के अहम बिंदु

नमस्ते साथियों, 

मैं आपके साथ दो वर्ष की फ़ेलोशिप के दौरान मेरे अन्दर हुए बदलावों को कुछ बिन्दुओं के माध्यम से बताना चाह रही हूँ। हालाँकि कुछ बदलावों के बारे में मैं अभी बता भी नहीं पाऊँगी। लेकिन एक सूचि बनायी जाए तो वह कुछ इस प्रकार होगी। 

  • पहले मैं अपनी बातों को दूसरों के सामने नहीं रख पाती थी। रखने से पहले समझना जरुरी है कि हम कहना क्या चाहते हैं। 

  • घर में और कम्युनिटी में 100 लोगो के बीच भी किसी मुद्दे पर बात कर सकती हूँ।

  • ना सिर्फ खुद के लिए बैंक (अन्य सरकारी ऑफिस से जुड़े कार्य) का काम करती हूँ बल्कि दूसरों को भी बैंक के कामों को कैसे करते हैं, मदद कर सकती हूँ। 

  • अपनी एजेंसी (agency) को कैसे बढ़ा सकती हूँ।

  • अपने लिए और दूसरों के लिए आवाज कब और क्यों उठानी है? क्या मैं यह उठा भी सकती हूँ? 

  • अपने आसपास के लोगों और चीजों को गहराई से ओब्सर्व (observe) करना। 

  • स्वयं पर आत्मविश्वास रखना और आगे बढ़ना।

मैंने यह भी सीखा कि जिस तरह से समय-समय पर एक मोबाईल की एप्लीकेशन को अपडेट (update) करना होता है उसी प्रकार हमें खुद को भी समय के अनुसार परिवर्तित होना पड़ेगा। जिससे हम आज की जीवनशैली के लिए तैयार रहेंगें और हमारा मनोबल भी बढ़ा रहेगा।


आँचल

बैच- 9, मुंगेर


No comments:

Post a Comment