Wednesday, June 26, 2024

इसे अलेक्सा कहें या उत्सुकता डिवाइस (device)

जब मैं पहली बार अलेक्सा के बारे में अपनी कक्षा में बता रही थी तो मैंने देखा कि बच्चे बहुत ही उत्सुक थे। उन्हें जानना था कि आखिर ये अलेक्सा कौन है? क्या है? यह क्या काम करती है, कैसे काम करती है? उस दिन तो दूसरी कक्षाओं के बच्चे और शिक्षक भी मेरी कक्षा में आकर इस डिवाइस के उपयोगिता के बारे में उत्सुक थे।

लगभग तीन दिन अलेक्सा का उपयोग अपनी कक्षा में करने के बाद मुझे यह पता चला कि अलेक्सा के उपयोग से बच्चों के अन्दर प्रश्न पूछने की जिज्ञासा बढ़ रही है। उनकी प्रश्न पूछने की प्रवृति लगभग तीन गुणा हो गयी है। 

उनके अन्दर उत्सुकता, ख़ुशी और नया सीखने की चाह जैसे भाव तेजी से उभर कर आ रहें हैं।



पहले दिन तो मैंने अलेक्सा से बच्चों का परिचय करवाया। लेकिन धीरे-धीरे बच्चे ही ऐसे-ऐसे प्रश्न अलेक्सा से पूछ रहें हैं कि मैं खुद अचंभित रह गयी। बच्चों की उत्सुकता का कोई जवाब नहीं!


अलेक्सा डिवाइस बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो रहा है। ना सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि मेरी स्वयं की उत्सुकता बच्चों के प्रश्नों और अलेक्सा के कारण बढ़ी है।


मैंने तीन दिनों के बाद यह निर्णय लिया है कि मैं प्रतिदिन अलेक्सा का उपयोग अपनी कक्षा में करना चाहूंगी और बच्चों को नयी-नयी चीजें सिखाने का प्रयास करुँगी।


पलक 

बैच- 9, मुंगेर

No comments:

Post a Comment