Wednesday, May 29, 2024

कम्युनिटी के 18 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाया।

मैं आप सभी के साथ कल की क्लस्टर मीटिंग का अनुभव साझा कर रही हूँ। मेरे क्लस्टर का नाम "सोच बदलो जीवन बदलो" है।

मेरा क्लस्टर ‘रामदीरी’ में रखा गया था। मीटिंग माइंडफुलनेस से स्टार्ट हुई। जिसे कराने का मौका शबनम को मिला और वह इसे बहुत अच्छे से कर भी पायी। 


फिर हमलोगो  ने पिछले अजेंडे पर बात की। जो था- “अपने community में कम से कम 20 लोगो का आयुष्मान कार्ड बनवाना”। सभी साथियों ने अपनी-अपनी  बातों को रखा। उन्हें कहाँ चुनौती आयी? उन्होंने क्या अच्छा किया? 


हमारे ग्रुप ने लगभग 50 लोगो तक इसकी सूचना पहुंचाई। इसके बारे में अच्छे से जानकारी दी। और 50 लोगो में से 18 लोगो का आयुष्मान कार्ड बनवा भी दिया। 


हमारे ग्रुप इस अजेंडे के साथ-साथ पिछले अजेंडे को भी साथ लेकर चला। पिछले महीने का अजेंडा था कि किशोरियों को स्कूल से जोड़ना और बच्चों की उपस्थिति पर काम करना। हमलोगो ने इस पर भी बातचीत की और सभी साथियों का अनुभव जाना। 


फिर हमने डिस्ट्रिक्ट लेवल की क्लस्टर मीटिंग का अनुभव साझा किया। जो दो साथी डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्लस्टर के लिए गये थे उन्होंने अपना अनुभव साझा किया। जिसमें एक मैं थी और एक अमृता दीदी थी। मैंने अपने अनुभव में बताया कि डिस्ट्रिक्ट लेवल के मीटिंग में हमने लक्ष्य रखने के ऊपर बात की थी और हम अपने क्लस्टर को कैसे एक प्रभावशाली क्लस्टर कहेंगें- इस बात पर भी चर्चा की।

 

इस सब के बाद हमलोगो ने अपना बढ़ते कदम साझा किया और MIS पर अपने peer में साथी को फीडबैक दिया। इस तरह हमारी इस माह की क्लस्टर मीटिंग संपन्न हुई।


प्रतीक्षा कुमारी, 

बैच-10, बेगूसराय 


No comments:

Post a Comment