Saturday, March 18, 2023

कोमल: जब मैंने पहली बार डिब्रीफ कराया और ब्लैक बोर्ड पर लिखा

 हमारी एडु लीडर कोमल ने अपने साप्ताहिक सेशन का अनुभव साझा किया है, जिसमें वे बता रही हैं कि उनकी समझ और सोच किस प्रकार विकसित हुई। इतना ही नहीं उन्होंने हमारे साथ यह भी साझा किया है कि उन्होंने जब पहली बार डिब्रीफ कराया और पहले बार ब्लैक बोर्ड पर लिखा तब उनका अनुभव कैसा था? 

आज की सप्ताहिक सेशन का अनुभव साझा कर रही हूं। हर बार की तरह आज भी हम सभी समय से पहुंच गए तथा आज के सेशन के उद्देश्य को जाने। साथ ही पिछले सेशन पर बातचीत हुई। जैसे- स्टेकहोल्डर पर और अच्छे से समझ बना पाए तथा ग्रुप में भी स्टेकहोल्डर मैट्रिक बनाएं, जिससे काफी अच्छे समझ बन पाई।

उसके बाद इमोशन मीटर को देखकर पिछले सप्ताह किस रंग में थे और क्यों थे, इसपर बातचीत हुई जिसमें मैं पीले रंग में थी। इस पीले रंग का अर्थ हुआ, ज्यादा ऊर्जा और ज्यादा आनंद। 

उसके बाद फिर से हम सब ग्रुप में बैठे और एक बड्डी को एडु लीडर से क्या आशा है तथा एक एडु लीडर को बड्डी से क्या आशा है, इसके बारे में समझ बनाने का प्रयास किया गया। 
 
आज के सेशन की सबसे अच्छी बात यह रही कि मुझे डिब्रीफ करने का मौका मिला और बोर्ड पर भी लिखने का मौका मिला यह पहली बार था जब मैं बोर्ड पर लिख रही थी। ब्लैक बोर्ड पर लिखने के दौरान मैं थोड़ी सी नर्वस और डरी हुई थी लेकिन सब के उत्साहवर्धन के कारण मैंने इससे भी बखूबी किया। साथ ही डिब्रीफ कराने के दौरान मैंने भी अपने अंदर कुछ सकारात्मकता को महसूस किया और इससे मेरी संवाद करने की स्थिति में भी सुधार हुआ।

No comments:

Post a Comment