Wednesday, March 1, 2023

साक्षीः भावनाओं की नकल किए बिना अपने भावों को रखना जरुरी है

मुंगेर से साक्षी चौधरी ने अपना अनुभव साझा करते हुए लिखा है- 

मैं आप लोगों के साथ अपने सेशन का अनुभव साझा करने जा रही हूं। यह सेशन सामाजिक एवं भावनात्मक बुद्धि पर आधारित था, जिसकी शुरुआत हमने पहले हुए सेशन की तरह ही voice and choice for every women से की, जिस पर सभी की अच्छी समझ बन गई है। अब वे खुद से जोड़ कर बता पा रही थीं कि कब उन्होंने अपने लिए आवाज उठाई, जिसमें उन्होंने निम्नलिखित बातों को हमारे साथ साझा किया। हमने सेशन की शुरूआत rainbow walk से की, जिसमें लोगों को बहुत आनंद आया।

  • निभा - जब उन्होंने EG में काम शुरू किया तो उनके आसपास के लोग उन्हें गलत बोल रहे थे लेकिन फिर भी उन्होंने काम नहीं छोड़ा। आज उनके घर वाले भी उनके साथ हैं। अब वे आस पास के लोगों की बात पर ध्यान दिए बिना अपना काम कर रही हैं।

  • काजल - जब उन्हें एक गांव में सर्वे करने जाना था, तो उनके घर वाले मना कर रहे थे लेकिन उन्होंने अपनी आवाज़ उठाई और उस गांव में सर्वे करने के लिए गईं।

सामाजिक एवं भावनात्मक बुद्धि 

हमने सेशन की शुरूआत एक गतिविधि से की जिसमे सभी को आइना बनकर एक दूसरे की नकल करनी थी जिसमे साथियों से निकल कर आया की कैसे खुद का एक्शन करना आसान है लेकिन दूसरे की नकल कर पाना मुश्किल है, क्योंकि हम किसी दूसरे इंसान के भाव को खुद में नहीं दिखा सकते है।

जब बात trigger, मूल्यांकन, और एक्शन की आई तो कुछ साथियों से निकल कर आया की वो अपने इमोशन की अच्छी समझ रखते हैं लेकिन जब बात दूसरे के emotion को समझने की आई तो उन्होंने बोला की ज्यादातर वो उस इमोशन को तभी समझ पाते है जब वो घटना उनके साथ पहले हुई हो।

Emotion meter - ऊर्जा और आनंद

Emotional meter के जरिए हमने ऊर्जा और आनंद पर समझ बनाई, जिसमें कुछ साथियों ने अंत में बताया कि अभी वे ऊर्जा और आनंद के किस रंग में हैं। हर रंग के अनुसार ऊर्जा और आनंद के रंग को विभाजित किया गया था, जैसे- लाल रंग असीम ऊर्जा, हरा रंग शांत भाव इत्यादि।

Duolingo और खान एकेडमी

इसके बाद हमने Duolingo और खान एकेडमी पर अपनी समझ बनाई और जो साथी इससे नहीं जुड़ पाए थे, उन्हें इससे जोड़ा गया। कुछ साथियों को इसे लेकर दिक्कत आ रही थीं कि कैसे इसका उपयोग किया जाए? लेकिन एक दूसरे को सीखाते हुए हमने इस परेशानी को भी कम कर दिया। 

मैंने महसूस किया कि कुछ हिस्सों पर सुधार की जरुरत है। अच्छा हो सकता है कि EG के साथियों के लिए उनके प्रश्नों के लिए एक अलग जगह दी जाए, जहां वे अपने फील्ड में आ रही परेशानियों को साझा कर सकें क्योंकि यहां सभी उन परेशानियों में ही उलझे रह जाते हैं और अपनी लर्निंग पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं।

मेरी लर्निंग- इस सेशन को लेकर मेरी लर्निंग यही रही कि दूसरे की भावना को महसूस कर, उसी तरह भाव दिखा पाना मुश्किल है क्योंकि हम किसी की बाहरी नकल तो कर सकते हैं लेकिन किसी की भावनाओं की नकल नहीं कर सकते हैं।


No comments:

Post a Comment