Wednesday, February 21, 2024

PTM में सिखाया गया हस्ताक्षर करना

 प्रिय साथियों, 

आज मैं आप लोगों के साथ अपने स्कूल में हुई PTM का अनुभव साझा करने जा रही हूँ। आज की PTM 11:00 बजे से शुरू हुई। सभी अभिभावक समय से आये। इस बैठक में मेरे स्कूल के प्रिन्सिपल सर और वाईस-प्रिन्सिपल सर और क्लास टीचर भी शामिल हुए।

बैठक में कुल 32 पेरेंट्स को आना था, लेकिन 26 पेरेंट्स ही शामिल हुए। बैठक का मुख्य उद्देश्य निन्मलिखित बातों को जानना था:

बच्चे रेगुलर स्कूल क्यों नहीं आते है?
आते भी हैं तो समय से क्यों नहीं आते हैं?
बच्चे जब स्कूल से घर जाते हैं तो आपलोग उनकी कॉपी चेक करते है कि बच्चे ने आज क्या पढ़ा?
मेरे बच्चों को और क्या सीखने की जरूरत है?

सभी पेरेंट्स ने कुछ उत्तर दिये। कुछ पेरेंट्स बोले कि ठंड के कारण बच्चा लेट आता है। आज से हम कोशिश करेंगे कि मेरा बच्चा रेगुलर स्कूल आए और समय से आए तभी तो मेरा बच्चा कुछ सीख पायेगा।

कुछ पेरेंट्स बोले हम तो पढ़े लिखे नहीं हैं, तो हम किस तरह जान पायेंगें कि मेरा बच्चा क्या सीख रहा है? और क्या नहीं?

मेरा मन यह बात सुनकर थोड़ा उदास हुआ, मैं सोचने लगी कि काश ये लोग भी पढ़े लिखे होते तो जान पाते कि मेरा बच्चा क्या सीख रहा है!

मैंने उनसे एक प्रश्न किया कि क्या आप सभी हस्ताक्षर करना जानते हैं? 
वो बोले, नहीं। 

तो मैंने फिर से प्रश्न किया, क्या आप सीखना चाहेंगे? 
सभी ने हाँ कहा। 

उसी समय मैं सभी को कॉपी-कलम (उनके बच्चों से ली हुई) देकर उनके नाम और हस्ताक्षर की प्रैक्टिस कराने लगी। सभी पेरेंट्स मेरे चारों तरफ बैठ गए। सभी अपना नाम सीखने के लिए उत्साहित थे, यह देखकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही थी। 

प्रिंसिपल सर को भी मेरा यह कार्य बहुत अच्छा लगा, उन्होंने मुझे धन्यवाद भी किया।

सपना कुमारी
बैच-10, बेगूसराय 


No comments:

Post a Comment