Wednesday, February 21, 2024

i-सक्षम बेगूसराय ऑफिस के डेस्क से- तनुज

किसी ने बहुत खूब कहा है कि “किसी भी किताब को उसके पहले पन्ने से जज (judge) नहीं करना चाहिए”!

मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ, 5 दिसंबर 2022 को मैंने बेगूसराय में i-सक्षम ऑफिस की बुनियाद के साथ अपना मन और कदम दोनों रखे। ऐसा नहीं है कि मैं पहली बार बेगूसराय आ रहा था, पर जानता था कि अब मेरा एक घर (i-सक्षम ऑफिस) बेगूसराय भी होगा।

आने से पहले मैंने बेगूसराय के बारे में कुछ नकारात्मक बातें सुनी थी, जिसे कहीं न कहीं मेरे मन में घबराहट थी। परन्तु एक वर्ष यहाँ रहकर मैं बोल सकता हूँ कि मेरा अनुभव पूरी तरह से विपरीत निकला। यहाँ के लोग बहुत विनम्र और सहयोगी स्वभाव के हैं, जिनसे हमेशा सहयोग मिला है, चाहे कोई ग्रामीण हो या कोई सरकारी पदाधिकारी! सभी ने फ़ेलोशिप प्रोग्राम को शुरू करने में काफी मदद की है और ये बदलाव और उन्नति चाहते हैं, जो शिक्षा और महिलाओं को हर क्षेत्र में सशक्त करने से ही संभव होगा।

पिछले एक साल में, मैं यहाँ के युवाओं के साथ काम कर, उनको समझ पाया हूँ। मैंने पाया है कि उनमें बहुत ऊर्जा है। जिसे उचित दिशा देने की आवश्यकता है और फिर वे खुद से ही अपनी मंजिल तक पहुँच पाने में सक्षम होंगे। जिसके लिए एक साल से i-सक्षम की पूरी टीम दिन-रात कार्य कर रही है और मैं मानता हूँ कि हम इसमें शत-प्रतिशत सफल भी हो रहे हैं।

वर्तमान में हम बेगूसराय के दो प्रखंड- तेघड़ा और बेगूसराय सदर में हमारे फ्लैगशिप प्रोग्राम ‘फ़ेलोशिप’ को संचालित कर रहे हैं। जिसमें कुल 53 एडु-लीडर्स (फेलो) हैं।

बेगूसराय में, इस वर्ष एक और नए बैच की शुरुआत करना हमारी योजना रहेगी। वर्तमान में जुड़े एडु-लीडर्स तथा सम्बन्धी जनों (दोस्तों, शिक्षकों, आंगनवाड़ी दीदियों, प्रधानाध्यापकों, पंचायत सदस्यों एवं ब्लॉक के पदाधिकारियों) से अधिक से अधिक एडु-लीडर्स को फॉर्म भरने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध करता हूँ।

मुझे बताते हुए बहुत ख़ुशी भी महसूस हो रही है और गर्व भी हो रहा है कि हमारे यहाँ से दो एडु-लीडर्स (ज़ेबा और आरती) APU के लिए चयनित हुई हैं। आने वाले समय में मैं और अधिक एडु-लीडर्स को हायर स्टडीज (higher studies) के लिए बाहर जाने के लिए कमर कसते हुए देख पा रहा हूँ। राष्ट्रकवि ‘दिनकर’ जी की ‘कलम या कि तलवार’ की कुछ पंक्तियों के साथ अपने यहाँ तक के सफ़र को विराम देना चाहूँगा।

दो में से क्या तुम्हें चाहिए, कलम या कि तलवार? 
मन में ऊँचे भाव कि, तन में शक्ति विजय अपार!

तनुज
टीम सदस्य, बेगूसराय



No comments:

Post a Comment