Monday, February 26, 2024

समय का सदुपयोग : Reading Reflection

प्रिय साथियों, 

“टाइम मैनेजमेंट” इस टॉपिक और इस शब्द से आप सभी परिचित ही होंगें। “टाइम मैनेजमेंट” शब्द बहुत छोटा है लेकिन हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी है।

पहले के जमाने में टाइम मैनेजमेंट जैसा कोई शब्द नहीं था क्योंकि उनके पास  हम लोग के जैसा टाइम वेस्ट करने के यंत्र नहीं थे। 

हम अपना टाइम इंटरनेट, मोबाइल, टीवी इन चीजों के अत्यधिक उपयोग में गँवा देतें हैं। इसलिए  वैज्ञानिको ने हम लोगों को टाइम बचाने के लिए बहुत सारे यंत्र भी बनाए। डॉक्टर्स ने इन यंत्रो को उपयोग करने की सलाह भी दी है। 

पहले के जमाने में ऐसा नहीं था। उन लोगों को ना टाइम बचाने की जरूरत थी, ना टाइम पर उठने की चिंता थी, ना ही टाइम पर अपना काम खत्म करने की कोई जल्दबाज़ी रहती थी। क्योंकि उन्हें पता होता था कि हम अपना काम कर लेंगे।

लेकिन आजकल के युग में हम अपना टाइम बहुत गँवाते (waste) हैं। हमें पता नहीं होता कि हम अपना टाइम का उपयोग कहाँ करें? और कहाँ ना करें? हम अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी प्राथमिकता ही सेट नहीं कर पाते हैं।

इस कारण हम फिर सोचते हैं कि टाइम कैसे बचाएँ? हम सभी कार्यों को टाइम पर कैसे पूरा करें? 

जब कोई भी कार्य हमारा समय पर खत्म नहीं होता तो हमारा ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है, हमारा मानसिक संतुलन बिगड़ता है। बहुत बार टाइम पर काम न होने के कारण बहुत सारी दुर्घटना भी हो जाती है। इस “टाइम मैनेजमेंट” टॉपिक से मुझे एक बहुत महत्वपूर्ण शिक्षा प्राप्त हुई है-

अगर आप घर खो देते हैं तो वापस मिल जाएगा।
अगर आप दौलत खो देते हैं तो आपको वापस मिल जाएगी।
और अगर आप समय खो देते हैं तो आपको फिर वापस नहीं मिलेगा!

इसलिए आप जितना हो सके अपने टाइम को बचाना सीखिए। या यूँ कहूँ कि आप अपने टाइम का सदुपयोग करना सीखें, जिससे आपको बाद में पश्चताप ना करना पड़े।

रोज़ी
टीम सदस्य, बेगूसराय



No comments:

Post a Comment