Monday, February 26, 2024

एजेंसी पर किया गया, गृहकार्य (Homework)

 साथियों, एजेंसी पर हुए सेशन के अंत में तीन प्रश्न एडु-लीडर्स को गृहकार्य में दिये गये थे। बहुत सारे एडु-लीडर्स ने इन प्रश्नों के उत्तर ग्रुप में साझा किये थे। यहाँ आप रश्मि के उत्तरों को पढेंगें जो बैच-9 मुंगेर से हैं।



1. अपनी कोई एक ऐसी एजेंसी जो आपके पास नहीं है, उसके पीछे का कारण जाने और साझा करें।

उत्तर- मेरे पास अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए बाहर पढ़ाई करने की इच्छा, मेरे लिए एक एजेंसी को घटा देती है। सरल शब्दों में कहें तो मुझे अभी बाहर पढ़ने की एजेंसी नहीं है। जिसका एक मात्र कारण मेरे घर की आर्थिक स्थिति है। लेकिन आने वाले कुछ सालों में, मैं अपनी इस एजेंसी को खत्म करुँगी। यह मेरा खुद पर विश्वास है।

2. अपनी कक्षा के लिए बनाए गये चयनित तीन एक्शन प्लान पर काम शुरू करें। 

उत्तर- विद्यालय बंद होने के कारण मैं अभी इस कार्य को नहीं कर पायी हूँ। विद्यालय बंद होने से पहले मैंने बच्चो के साथ अपने और अपने साथियों द्वारा बनाए गए एक्शन प्लान पर काम किया था। लेकिन फिलहाल मैं विद्यालय खुलने के इंतजार में हूँ। 

3. अपनी कक्षा में हुक का उपयोग करें।

उत्तर- इसका उपयोग हमारी कक्षा के लिए बहुत उपयोगी है। जैसा कि आज के सेशन में हम सभी साथियों ने मिलकर बहुत (उदाहरण: snack साउंड, जॉनी-जोनी yes पापा , अप-डाउन, etc.) हुक का उपयोग किया। हम इसी तरह अपनी कक्षा के बच्चो का ध्यान एकाग्र करने के लिए इसका उपयोग पूरी तरह से करेंगे।


No comments:

Post a Comment