Wednesday, February 22, 2023

क्या आप कबूतर उड़ लाइब्रेरी के बारे में जानते हैं?

फोटो क्रेडिट- आई सक्षम


हमारे एडुलीडर्स बच्चों के लिए शिक्षा को आसान करने का हर एक तरीका तलाशते हैं, जिसमें से एक TLM  (Teaching/learning materials) भी है। पहले स्मृति कुमारी बैच-9 मुंगेर की एडुलीडर ने भी TLM के एक्सपीरियंस को साझा किया था। 

इस बार बैच-9 की एडुलीडर सपना ने भी क्लासरूम में TLM से जुड़ा एक वाकया साझा किया है और इसकी उपयोगिता के बारे में बताया है।

Teacher corner का इस्तेमाल:

जब सपना को कुछ पढ़ाना रहता है, तो वे अपने द्वारा बनाए गए TLM का इस्तेमाल कर बच्चों को पढ़ाती हैं। यदि बच्चे को ग्रुप एक्टिविटी करने के लिए दिया जाता है और उनको कुछ मदद चाहिए होती है, तो वे सपना द्वारा बनाए  TLM की मदद लेते हैं। साथ ही पढ़ाई पूरी होने के बाद भी किसी भी तरह की मदद चाहिए होती है, तो इसकी मदद लेते हैं।   

कैलेंडर का इस्तेमाल:

बहुत बच्चों को यह नहीं पता होता है कि आज कौन सी तारीख है, तो बच्चे कैलेंडर देखकर पता करते हैं लेकिन  TLM के जरिए भी कैलेंडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। TLM में ही कैलेंडर की सुविधा होती है, जिसे रोज एक-एक करके हटाया जाता है और परत दर परत तारीख मिल जाती है। 

अनुज नाम का एक बच्चा क्लास में खुद से लीड करता है और रोज TLM में मौजूद कैलेंडर की तारीख बदलता है, जिससे बच्चों के अंदर लीड करने मतलब नेतृत्व करने की भावना जा रही है।

 Library का इस्तेमाल:

लाइब्रेरी का इस्तेमाल आज क्लास में नहीं हुआ लेकिन डिब्रीफ में यह निकल कर आया। फ्री समय में बच्चे खुद से आते हैं और अपने मनपसंद किताब को निकालकर पढ़ते हैं और जो पढ़ना नहीं जानते हैं, वे चित्र देखकर अपनी समझ बनाते हैं।

 जब स्टोरी करवानी रहती है, तो लाइब्रेरी की बुक का इस्तेमाल करते हैं। पुस्तकालय का नाम बच्चों के स्वभाव और उनके गतिविधि के अनुसार रखा गया है, जैसे- कभी भी ओपनहाउस में बोला जाता है कि आपको क्या करना है, तो सभी बच्चे कबूतर के जैसा उड़कर लाइब्रेरी के पास ही जाते हैं वह दृश्य बहुत ही मोहक होता है क्योंकि उनके यही एक भाग है, जहां पर उनको रंग-बिरंगे गतिविधियों एवं चित्रों के माध्यम से पढ़ने और सीखने का मौका मिलता है इसलिए लाइब्रेरी का नाम कबूतर उड़ लाइब्रेरी रखा गया है। पीटीएम मतलब Parents Teachers Meeting में भी इस लाइब्रेरी की किताब की मदद मिली है, जिससे पीटीएम को कराना आसान रहा। 

3D चार्ट का इस्तेमाल:

जब हम बच्चों को सब्जी की थीम पढ़ानी होती है, तो 3D चार्ट की मदद ली जाती है लेकिन उसे भी TLM का हिस्सा बनाने के प्रयास किया गया है।

गांव का समाचार:

पूरे 1 महीने का समाचार इकट्ठा किया जाता है और उससे एक कॉपी पर लिख कर उसे टांग दिया जाता है ताकि बच्चों को भी पता रहे कि पिछले 1 महीने में गांव में क्या-क्या गतिविधि हुई है। 

इससे कुछ नई खबरें भी मिलती हैं। साथ ही बच्चे अपनी इच्छा के अनुसार भी जो बातें साझा करते हैं, उन्हें भी लगा दिया जाता है ताकि बालमन रुठे ना। 


कुल मिलाकर देखा जाए, तो TLM का उपयोग एक तरीका है, जिससे बच्चे स्वयं को जोड़ पाते हैं और बेहतर ढंग से अपनी समझ बना पाते हैं। साथ ही एडुलीडर्स की मेहनत का ही नतीजा है कि बच्चे अब स्वयं आगे आ रहे हैं और सीखने की क्षमता विकसित कर रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment