Friday, February 10, 2023

सीमाः साप्ताहिक सेशन के जरिए मैंने पहचानी अपनी ताकत



आशा करती हूं कि आप सभी कुशल होंगे। मुझे दिनांक 9/2/2023 दिन गुरुवार को समय 10 बजे से साप्ताहिक आठवां सेशन करने का मौका मिला। उस सेशन को मैंने बहुत इंज्वाय किया और वहां से बहुत कुछ सीखने का मौका भी मिला, जिसका कुछ अंश मैं आपके साथ साझा करने जा रही हूं।



मैं सामाजिक, भावनात्मक, बुद्धि के बारे में एक छोटा सा अनुभव साझा करने जा रही हूं। इस सेशन की शुरुआत एक माइंडफुल मेडिटेशन के साथ की गई। जिसमें Rainbow walk की पहचान बनीं। जैसे कि जो वस्तु के बारे में बताया जा रहा था, उसका रंग आसानी से पहचान पा रहे थे। उस वस्तु का नाम इस प्रकार से साबित किया गया है। जैसे -  पेड़, केला, अनार, तोता, कबूतर इत्यादि। 


अन्य महिलाओं की आवाज बनना भी जरूरी 


इसके बाद (voice and choice for women ) अर्थात् मैं स्वयं एवं दूसरे महिलाओं के पसंद की आवाज उठाने के लिए कितना इस्तेमाल कर पा रही हूं। साथ ही इमोशन मीटर की भी अच्छी समझ बन पाई। जैसे -पिछले सप्ताह हम किस इमोशन मीटर पर थे इसके बारे में सभी साथियों के साथ शेयर कर मुझे काफी अच्छा लगा।



हमारे अंदर कितनी उर्जा और कितना आनंद था, इसके बारे में मुझे एहसास हुआ कि मैं किस समय कितनी उर्जा और किस समय कितना आनंद महसूस कर सकती हूं। इसके बारे में जानकर मुझे काफी खुशी मिली। इसके बाद एक बहुत मजेदार एक्टिविटी की गई। उस एक्टिविटी को सभी साथियों ने मिलकर काफी एनर्जी के साथ कर सके। इसके बाद कुछ समय खान अकादमी और डुओलिंगो पर भी अभ्यास कराया गया, जिससे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला।



इससे स्पष्ट यह होता है कि सभी साथियों ने पूरे सेशन को काफी अच्छे तरीके से अपने एनर्जी लेवल के साथ सीखने के लिए अपने ध्यान केंद्रित कर पाए इसलिए मैं सभी साथियों को समय से सेशन में शामिल होकर अपनी-अपनी भूमिका निभाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद बोलना चाहूंगी।





No comments:

Post a Comment