Tuesday, January 16, 2024

अच्छा तो हम नकली नोटों से भी बच्चों को जोड़-घटाव सिखा सकते हैं! –अभिभावक

 प्रिय दोस्तों,

आज मैं आपके साथ लोहरा गाँव में हुई अभिभावक शिक्षक मीटिंग (PTM) के अनुभव को साझा करने जा रही हूँ। यह PTM उत्क्रमित मध्य विद्यालय लोहरा हिंदी में हुई। PTM का समय प्रातः 11 बजे का रखा गया था। इस PTM में 25 अभिभावक सम्मिलित हुए जो सुनिश्चित समय पर उपस्थित थे।

मैंने अपना सेशन, सभी का स्वागत और समय निकाल कर आने के लिए आभार व्यक्त करते हुए शुरू किया। मीटिंग की शुरुआत हमने एक छोटी सी गतिविधि से की। इस गतिविधि का नाम Number & Clap है। गतिविधि इस प्रकार थी कि हम एक अंक बोलेंगे और सभी प्रतिभागी उतनी ही तालियाँ बजायेंगें। लेकिन शर्त यह है कि तालियों की आवाज एक साथ आनी चाहिए। सभी अभिभावकों ने इस गतिविधि में अच्छे से भाग लिया और इस बात को समझा कि हम कैसे ताली बजाकर भी बच्चों को अंकों का बोध करा सकते हैं।

फिर अभिभावकों कार्ड की मदद से शब्दों को कैसे जोड़ा जाता है, जिससे की बच्चें आसानी से शब्दों को पढ़ सकें, यह गतिविधि की। ये कार्ड टीचिंग लर्निंग मटेरियल (TLM) से लिए गए थे।

इसमें बच्चों ने स्वयं ही आगे आकर ‘अक्षरों से शब्द कैसे बनता है? उसे क्या पढ़ा जायेगा?’ का जीवंत उदाहरण सभी उपस्थित प्रतिभागियों को दिया। यह देखकर अभिभावक ताली बजा कर बच्चों का उत्साह बढा रहे थे।

इसके बाद हमनें TLM से रूपये निकाले और सभी अभिभावकों में बाँटे। रूपये बाँटकर गिनने का अनुरोध किया तो सभी अभिभावकों ने जल्दी-जल्दी रूपये गिन कर बता दिए। यह देखकर बच्चे खुश होकर जोर-जोर से तालियाँ बजाने लगे। अभिभावक स्वयं ही बोलने लगे कि हम लोग पहले इधर-उधर से आये हुए नकली नोटों को फेंक दिया करते थे, अब नहीं फेकेंगें। आज हमने जाना कि हमारे बच्चें इससे भी जोड़ना-घटाना सीख सकते हैं।

अंत में हेडमास्टर सर आये और कुछ आवश्यक बातें अभिभावकों से की। मैंने सभी प्रतिभागियों को धन्यवादज्ञापन देने के साथ इस PTM को विराम दिया।

अंजली
बैच-9, जमुई

No comments:

Post a Comment