Tuesday, January 16, 2024

पेंट से प्रिंट रिच (Print Rich) बनाने के लिए बच्चों ने Voice उठायी

प्रिय दोस्तों,

मैं आपके साथ क्लासरूम प्रिंट रिच (classroom print rich) का अनुभव साझा कर रही हूँ। मेरा इस महीने का लक्ष्य क्लासरूम को प्रिंट रिच करना था। वैसे मैंने पहले भी बहुत बार चार्ट-पेपर (chart-paper) पर TLM (Teaching Learning Material) बनाकर लगाया था। लेकिन दूसरी कक्षा के बच्चों ने कुछ TLM खराब कर दिये, कुछ को फाड़ दिया। फिर भी मैंने दोबारा TLM बनाया। कक्षा की खिड़कियाँ बड़ी और कक्ष हवादार होने के कारण, TLM हवा से गिर-गिर कर खराब हो गया।

तब बच्चों ने ही आईडिया (idea) दिया कि दीदी, पेंट रखा है, क्यों ना उसी से TLM बनाया जाये? उसे तो कोई फाड़ नहीं पायेगा। ना ही हवा से गिरकर खराब होगा। तो बच्चों ने ही कक्षा में पेंट से TLM बनाने के लिए अपनी voice & choice रखी।

दिवाली की छुट्टियों के लिए विद्यालय बंद होने का समय नजदीक था। मेरे पास एक ही दिन बचा था और घर में भी सफाई चल रही थी। मैंने कुछ देर के लिए सोचा और कक्षा समाप्त होने के बाद निर्णय लिया कि कुछ भी हो जाये, मैं इसे पूरा करके ही जाऊँगी

(एडू-लीडर खुशबू द्वारा पेंट से बनाया हुआ TLM)

कक्षा के बाद मैंने कुछ TLM दीवार पर बनाया। बच्चे भी तब तक खाना खाकर वापस आ गये थे। बच्चों ने TLM देखते ही बोला कि दीदी ये तो बहुत सुन्दर लग रहा है। आप हमारी कक्षा की सारी दीवार पर ऐसे ही TLM बना दीजियेगा। शबनम (एक बच्ची) बोली कि ये तो रबर से मिटाने पर भी नहीं मिटेगा और हवा से खराब भी नहीं होगा। मुझे भी ये कार्य दिवाली की छुट्टियों से पहले समाप्त करके बहुत अच्छा लगा और बच्चों को खुश देखकर भी अच्छा लगा।

खुशबू
बैच- 9, जमुई

No comments:

Post a Comment