Tuesday, January 16, 2024

PTM का अनुभव: चित्र पठन और कहानी

 

प्रिय साथियों,

 

मैं आज अभिभावक शिक्षक मीटिंग (PTM) का अनुभव आप सभी के साथ साझा करना चाह रही हूँ। यह अभिभावक शिक्षक मीटिंग सगदाहा विद्यालय में रखी गयी थी, इसमें कुल 11 अभिभावक शामिल हुए। यह नौवीं PTM थी। इस मीटिंग (meeting) का मुख्य उद्देश्य चित्र पठन, कहानी के बारे में अभिभावकों से बातचीत करना था।

 

मैं उन्हें समझाना चाहती थी कि बच्चों को चित्र दिखाकर कहानी सुनाने से क्या होता है?

इस प्रश्न पर अभिभावक स्वयं ही बोले कि बच्चे चित्र देखकर, खुद ही अनुमान लगा लेते हैं कि कहानी का किरदार क्या कहना चाहता है या क्या कर रहा है।

 

जब अभिभावक यह सब बता रहे थे तो मुझे सुनकर बहुत अच्छा लग रहा था और मुझे समझ भी आ रहा था कि अभिभावक अपने बच्चों को कहानी सुनाते हैं।

 

इसके बाद सभी अभिभावकों को चित्र बनाने को दिया गया। पहले तो सभी बोलने लगे कि यह चित्र हमसे नहीं बन पायेगा। फिर मैंने उन्हें प्रेरित किया तो कुछ देर में वो चित्र बनाने के लिए तैयार हो गए। सभी ने चित्र बनाने का प्रयास किया। चित्र बनाने समय अभिभावक बहुत प्रसन्न दिखे, यह देखकर मुझे भी बहुत अच्छा महसूस हो रहा था। अंत में मैंने उन्हें PTM में शामिल होने के लिए आभार प्रकट किया।

 

सिमरन कुमारी

बैच- 9

No comments:

Post a Comment