Thursday, January 18, 2024

सामाजिक जागरूकता के लिए फील्ड विजिट

 प्रिय दोस्तों, 

मैं आप सभी के साथ आज की फील्ड विजिट का अनुभव साझा करने जा रही हूँ। जब मैं अपने गाँव पहुँची तो मैंने देखा कि एक जगह 6-7 महिलायें समूह में बैठी थी।

मैंने उनसे, उनके बच्चो के बारे में बात करना शुरू किया और उनसे आग्रह किया कि बच्चो को स्वेटर पहनाकर विद्यालय भेजिये क्योंकि ठण्ड थोड़ी बढ गयी है। बच्चे बिना स्वेटर के ही पढने आते हैं। उनकी तरफ से बहुत सी बातें आयीं। जैसे- कोई बोला कि स्वेटर नहीं है, किसी ने बोला कि खरीद लेंगें और भी कुछ-कुछ कारण सामने आये। फिर हमने बच्चो को पढाई की सारी सामग्री और साफ-सफाई के साथ विद्यालय भेजने के लिए कहा। 

अंत में, मैं अपने अहम मुद्दे पर आयी। मैंने उन सभी से पूछा कि “क्या आपको हस्ताक्षर करना आता है”?

उन्होंने कहा कि “नहीं, हम तो अंगूठा लगाते हैं”। हमने सभी को हस्ताक्षर करने का अभ्यास कराया और वहाँ से निकलते वक्त उन्हें आगामी PTM के लिए भी आमंत्रित किया।

शिखा
बैच-10, गया


No comments:

Post a Comment