Thursday, January 18, 2024

क्या अच्छा रहा और क्या और अच्छा हो सकता था?

 नमस्ते साथियों, 

मैं आप सभी के साथ 7 दिसंबर को बैच- 10 A के साथ हुए सेशन का अनुभव साझा करना चाहती हूँ।

मैं इस सेशन की modelling तो नहीं कर पाई थी लेकिन सेशन में शामिल थी। इस बार सेशन को श्रवण सर और सुजाता दीदी

फैसिलिटेट कर रहे थे। इस सेशन में कुछ अलग था- वॉइस और चॉइस से जुड़ी एक एडू-लीडर नेहा की स्टोरी थी। 


सेशन में जो अच्छा रहा- 

इस बार ज्यादातर एडू-लीडर्स पार्टिसिपेट कर पाए थे। 

जिन एडू-लीडर्स को जो भी टॉपिक सेशन में प्रेजेंट करने को मिला, उन्होंने काफी कॉन्फिडेंस साथ करवाया। 

एक बात यह भी थी कि नेहा की स्टोरी को empathy के द्वारा वॉइस और चॉइस से किस तरह जुड़ी है, उसे एडूलीडर अपने आप से जोड़ पाई और अपनी बातों को रख पा रहे थी। सेशन समय से शुरु और ख़त्म भी हुआ।

सेशन में जो अच्छा हो सकता था-

कुछ एडू-लीडर्स काफी देर से सेशन में जुड़ीं। वो समय से आ पाती, तो उनकी समझ नेहा की स्टोरी पर और बेहतर बन पाती। 

दूसरा ये कि दो और एडु- लीडर्स को सेशन में लीड करने का मौका दिया गया था लेकिन वो लीड नहीं कर पायीं।  

उस दिन सेशन में प्रियंका दी आयी थी, उनसे मिलकर भी बहुत  अच्छा लगा। उनकी बातें और उनका सभी से अनुभव जानना, काफी अच्छा लग रहा था। सेशन से मुझे जो भी फीडबैक मिला, उसे मैं कैसे सुधार कर सकती हूँ, ये मेरे लिए लर्निंग रही।

अगले सेशन को बेहतर करने की बात करें तो सेशन में जिन एडू-लीडर्स को लीड करने का मौका दिया जायेगा उन्हें सेशन से पहले ऑफलाइन modelling करने का  कम-से-कम 20 मिनट समय होगा ताकि एडू-लीडर्स सेशन में अच्छे से लीड कर पाएँ।

रोख्सार अफरोज़
टीम सदस्य, गया



No comments:

Post a Comment